नई दिल्लीः साहित्य अकादमी ने दिल्ली पुस्तक मेले के लिए खास तैयारियां की हैं. अकादमी ने मेले में पुस्तक प्रदर्शनी और बुक स्टॉल तो लगाया ही है, साहित्यकारों, प्रकाशकों, लेखकों और पाठकों के बीच एक संवाद कायम करने के लिए भी ढेरों आयोजन किए हैं. साहित्य अकादमी के सचिव के श्रीनिवासराव के मुताबिक यह अकादमी की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे किसी भी बड़े मेले को एक अवसर की भांति समझ इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सेदारी करे. मेले में अकादमी के साहित्यिक कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अकादमी ने साहित्य मंच, अस्मिता, बाल साहिती, आदिवासी कवि सम्मिलन और युवा साहिती के तहत पांच कार्यक्रम रखे हैं. सभी कार्यक्रम हॉल नंबर में आयोजित हैं.

अकादमी के संपादक(हिंदी) अनुपम तिवारी के अनुसार अकादमी की प्रदर्शनी में जिस तरह पहले ही दिन पाठकों का हुजूम उमड़ा है, उसे देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि अकादमी ज्यादा से ज्यादा पुस्तक प्रेमियों, लेखकों, पाठकों तक पहुंचने में सफल हुई है. दिल्ली पुस्तक मेले के दौरान अकादमी का पहला कार्यक्रम 'साहित्य मंच' के तहत 27 अगस्त को सायं 4 बजे से 'फोयर' में होगा, जिसमें शशिभूषण द्विवेदी, हीरालाल राजस्थानी, हर्षवर्धन आर्य और अरुण कुमार रचना पाठ करेंगे. इस सत्र की अध्यक्षता सुरेश उनियाल करेंगे. 28 अगस्त को सायं 5.15 बजे से लाउंज में 'अस्मिता' कार्यक्रम के तहत  प्रख्यात लेखिका ममता कालिया की अध्यक्षता में अरतिंदर संधू, अंजू शर्मा और अनुपम सिंह आदि का रचनापाठ होगा. 29 अगस्त को 'फोयर' में सायं 4 बजे 'बाल साहिती' के अंतर्गत हरीश नवल, घमंडी लाल अग्रवाल, राकेश चक्र और जेबुन्निशा का रचनापाठ होगा. इस सत्र की अध्यक्षता दिविक रमेश करेंगे.

दिल्ली पुस्तक मेले के दौरान ही 30 अगस्त को 'फोयर' में सायं 4 बजे से 'आदिवासी कवि सम्मिलन' भी आयोजित है, जिसमें देश की अलग-अलग आदिवासी हलकों से जुड़ी भाषा, बोली और संस्कृति पर बात होगी, जिसमें रविंद्र सिंह- भूमिज, वसंत किशन कंवड़े- गोंडी, जसिंता केरकेट्टा- हिंदी, बुधन सिंह हेस्सा- हो और टी. सी. बास्के- संताली पर अपनी बात कहेंगे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता टाकोप जिरडो करेंगे. 31 अगस्त को सायं 5.30 बजे से लाउंज में 'युवा साहिती' कार्यक्रम के तहत कमल कुमार की अध्यक्षता में स्नेह सुधा, हिंदी में. मनीष कुमार झा 'बौआभाई' मैथिली में, गुरप्रीत आनंदी पंजाबी में और त्रिपुरारी उर्दू में रचना पाठ करेंगे.