भोपाल: “कथेतर ने कथा को पीछे छोड़ दिया हैपाठकों में कथेतर को लेकर बहुत जिज्ञासा है. कथेतर में लेखक जीवन के बारे में लिखते हैं.” यह बात वरिष्ठ साहित्यकार ममता कालिया ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय वनमाली कथा सम्मान समारोह में कही. कथाकारशिक्षाविदविचारक जगन्नाथ प्रसाद चौबे ‘वनमाली‘ के रचनात्मक योगदान और स्मृति को समर्पित संस्थान वनमाली सृजन पीठ ने रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय एवं आईसेक्ट पब्लिकेशन के सहयोग से यह समारोह आयोजित किया था. इस दौरान चिंतनविमर्शरचनाकविता-कहानी पाठसंगीत और नाट्य प्रस्तुति हुई. ‘कथेतर का रचना विधान‘ सत्र में साहित्यकार संतोष चौबे ने कहा कि आज के समय को कथेतर का समय माना जाता हैइसलिए वनमाली सम्मान में कथेतर सम्मान को भी शामिल किया गया है. उन्होंने अपनी कथेतर रचना ‘कथा भोपाल‘ का अंश पाठ किया. इसमें कथानक में भोपाल के बनने का इतिहासवर्तमान परिदृश्य और भविष्य की दृष्टि शामिल है. अध्यक्षता करते हुए ममता कालिया ने निर्मल वर्मा जैसे लेखक और सिटी आफ जाय जैसी किताबों का जिक्र किया.

महेश दर्पण ने कहा कि आज का भूगोल कल का इतिहास होता हैऐसे में कथेतर जैसी नई विद्या अपने साथ अनंत संभावनाएं लेकर आई है. कबीर संजय ने कहा कि कथेतर आज नए सिरे से लोकप्रिय हो रहा है. कथेतर जीवन है और उसके विविध रूपों में जीवन बिखरा हुआ है. कथा-कहानियों से ही मानव सभ्यता विकसित हुई है. कथेतर साहित्यविज्ञानपर्यावरणप्रकृति के मिलन बिंदु तक मिलाता है जो जीवन की समरसंता का वर्णन करता है. आलोक रंजन ने कहा कि कथा एक धुरी है जिसकी परिधि में बहुत सारी बातें हैं. कथेतर एक नया माध्यम हैजिससे समाज को नए सिरे से देखने और समझने की दिशा मिलती है. कथेतर में प्रमाणिकता तलाश सकते हैं. तार्किकता भी परख सकते हैं. अनिल यादव ने कथेतर के लोकप्रिय होने का कारण बताते हुए कहा कि पिछले तीस सालों में भारत मेंविशेष रूप से हिंदी पट्टी में अभूतपूर्व बदलाव हुए हैं जैसे पिछले 1000 साल में भी नहीं हुए हैं. कथेतर लेखन में नयापन लाकर लेखक को तैयार भी करता है. शशांक ने कहा कि कथेतर में एक लय होती है जो एक कहानीकार से दूसरे कहानीकार को अलग पहचान देती है. साथ ही बताया कि हिंदी कहानियों की वजह से कहानियां जीवन जगत की प्रतिलिपियां बनाती हैं.