नई दिल्लीः मुंबई में साहित्य को सितारों और बौद्धिकों के बीच से आम लोगों तक लेकर आने और बहुचर्चित नामों के बीच एकदम नए और युवा लेखकों को स्थान दिलाने में सफलता हासिल कर लेने के बाद  जीएलके ग्लोबल इवेंट्स ने अपने 'लिट-ओ-फेस्ट' का आयोजन पहली बार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में किया. कार्यक्रम की निदेशिका स्मिता पारिख ने बताया कि अमेटी यूनिवर्सिटी नोएडा के परिसर में उनके सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में जहां साहित्य, कला, संगीत और पत्रकारिता की बहुत सारी दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की, वहीं नई और पुरानी पीढ़ी के अनुभवों और बातों से आम दर्शकों के अलावा लगभग दो हजार छात्र-छात्राएं भी लाभान्वित हुए. 
भाषा, साहित्य, पत्रकारिता, लेखन, कला और संगीत को केंद्रित रखने वाले इस फेस्टिवल की शुरुआत 'शब्दों की सोशल फैक्ट्री' वाले सत्र से हुई, जिस में विचार नीता गुप्ता ,प्रतिष्ठा सिंह, पंकज दुबे और सगुना गुप्ता ने अपने विचार रखे. इसके बाद पंकज दुबे ,मिहिर पंड्या और गौतम चिंतामणि ने 'सिटी स्पेस इन सिनेमा' सत्र में हिस्सा लिया और अपनी बात कही. 'हिंदी हास्य बनाम व्यंग्य' विषय पर आराधना प्रधान, मैत्रेयी पुष्पा और पंकज दुबे जैसे स्थापित नामों ने अपने विचार रखे तो शरद सागर ने युवाओं को अपनी कहानी से प्रेरित किया. नोएडा में आयोजित इस 'लिट-ओ-फेस्ट' में अभिनेत्री ज़ारा ख़ान, स्मिता पारिख, प्रीति सेठ, गजेंद्र सिंह ने ग्लैमर की दुनिया के गहरे सच की चर्चा की, जिसे दर्शकों, खासकर युवा छात्र-छात्राओं की काफी सराहना मिली. ज्योत्सना बैनर्जी आडवाणी ने काव्य पाठ किया. इस फ़ेस्टिवल का सबसे वज़नदार सत्र रहा अभय कुमार दुबे, राहुल देव, प्रशांत कश्यप, रविकांत और मयंक शेखर जैसे प्रभावी और संजीदा वक्ताओं का 'ऑल इज्म्स आर डेड.'  45 मिनट का यह सत्र लगभग पौने दो घंटे चला और युवा दर्शकों ने प्रश्नोत्तर के साथ अपनी सक्रिय भागीदारी दिखाई. फेस्ट में और भी कई विषय पर अलग-अलग मेहमानों ने अपने विचार रखे. फ़ौज़िया दस्तंगो और फ़ीरोज़ खान की अलग अंदाज़ की 'दास्तांगो' से इस फ़ेस्टिवल का समापन हुआ.
स्थापित लेखकों, कलाकारों के साथ नई पीढ़ी को जोड़ने और युवा लेखकों और प्रकाशकों के बीच पुल का काम करने वाला 'लिट-ओ-फेस्ट' साहित्यिक, लेखकीय, रचनात्मक, कलात्मक और सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा ग्रामीण एवं युवा सशक्तिकरण के क्षेत्र में भी काम कर रहा है, और इसी सिलसिले में अगले महीने यह फ़ेस्टिवल लंदन में आयोजित है, जहां भारत से जुड़ी और भारत से प्रेम करने वाली नामी गिरामी हस्तियां हिस्सा लेंगी.