नई दिल्ली: स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित दैनिक जागरण अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। बुधवार को साहित्य अकादमी सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित हुआ। इसमें निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। पांच लाख रुपये से अधिक की धनराशि के पुरस्कार दिए गए। दैनिक जागरण ने स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के तहत अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता, जागरण लेखन, का आयोजन किया था। इसमें विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय श्रेणी में देशभर से लगभग तीन हजार प्रविष्टियां प्राप्त हुईं थीं। तीन सदस्यीय ज्यूरी ने विजेताओं का चयन किया।
समारोह की शुरुआत दैनिक जागरण के एसोसिएट एडीटर अनंत विजय के संबोधन से हुई। उन्होंने दैनिक जागरण की ओर से हिंदी में लेखन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित उपक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण देश के सबसे बड़े समाचारपत्र होने की वजह से अपनी भाषा को लेकर अपने दायित्वों को समझता है। अपनी भाषा हिंदी को समृद्ध करने के लिए  ‘हिंदी हैं हम’  के नाम से एक उपक्रम चलाता है। इसके अंतर्गत जागरण वार्तालाप, जागरण हिंदी बेस्टसेलर, जागरण ज्ञानवृत्ति, जागरण संवादी, जागरण सृजन का आयोजन किया जाता है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध महाराजा अग्रसेन कालेज के प्राचार्य प्रो. संजीव तिवारी और दैनिक जागरण दिल्ली-एनसीआर के समाचार संपादक मनीष तिवारी ने विजेताओं को चेक और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और ज्यूरी में शामिल प्रो. संजीव तिवारी ने कहा, ‘एक महाविद्यालय का प्राचार्य होने के नाते मैं कह सकता हूं कि हमारी मातृ भाषा हिंदी है, लेकिन जबरन अंग्रेजी का जाप करते हैं। इससे भाषा और सोच दोनों प्रभावित होती है।’ उन्होंने मातृभाषा को समृद्ध करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया के 10 विकसित देशों का अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि उन्होंने अपनी मातृभाषा को समृद्ध किया। प्रो.संजीव ने चीन, जापान व रूस आदि देशों के नाम भी गिनाए। नए लेखकों को लेखन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरण की सराहना की। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण की इस पहल से हिंदी में मौलिक लेखन बढ़ेगा। दैनिक जागरण लेखन कार्यक्रम का आयोजन कोलकाता की हिंदी सेवी संस्था प्रभा खेतान फाउंडेशन और श्रीसीमेंट के सहयोग से किया गया था। इस कार्यक्रम में अतिथियों को दैनिक जागरण के ब्रांड स्ट्रैटजी विभाग के सीनियर वाइस प्रसिडेंट बसंत राठौड़ ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन तरुण गोस्वामी ने किया।