नई दिल्लीः 'इंतजार पांचवे सपने का' नामक कहानी संकलन और 'पाखी' नामक साहित्यिक पत्रिका के प्रकाशन से हिंदी साहित्य में अपनी अलग पहचान बनाने वाले प्रेम भारद्वाज के हालिया कहानी-संकलन 'फोटो अंकल' पर एक परिचर्चा राजधानी के कनॉट सर्कल स्थित ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर में राजकमल प्रकाशन समूह की ओर से 29 अगस्त, 2018, बुधवार को आयोजित हो रही है, जिसमें वक्ता के रूप में राजधानी के चार लेखक-पत्रकार शामिल हो रहे हैं. सूत्रधार अपूर्व जोशी होंगे और पुरुषोत्तम अग्रवाल, अल्पना मिश्र के साथ चर्चा में हिस्सा लेंगे अजीत अंजुम और संजीव कुमार.

कहानीकार प्रेम भारद्वाज के बारे में ख्यात है कि वह काव्यात्मक संवेदना से समृद्ध कहानियां लिखते हैं. इस किताब को ऑनलाइन उपलब्ध कराने वाली साइट अमेजॉन ने इसकी बिक्री  वाले पेज पर लिखा है कि "प्रेम भारद्वाज कहानी को न दूर बैठकर देखते हैं और न फासला रखकर सुनाते हैं. इन्हें महसूस करते हुए वे अपने समूचे वजूद के साथ उसमें डूब जाते हैं, और जब अपने कथ्य को लेकर पाठक के सामने उपस्थित होते हैं तो जैसे अपने पात्रों की पीड़ा को आपादमस्तक ओढक़र स्वयं को ही प्रस्तुत करते हैं. इस संग्रह में शामिल लगभग सभी कहानियां प्रेम भारद्वाज के बतौर एक संवेदनशील रचनाकार महसूस किए गए दर्द की छटपटाहट-भरी अभिव्यक्ति हैं. वह दर्द जो उन्होंने अपने आसपास, अपने समाज में, अपनी पढ़ी-लिखी और सरोकारों का व्यापार करनेवाली दुनिया में देखे और जाने हैं.

"संकलन की शीर्षक कथा फोटो अंकलको इस समय के कला-साहित्य और उसके समाज के अन्दरूनी अन्तर्विरोध के पोस्टमार्टम की तरह पढ़ा जा सकता है. कला अपने विषय का उपभोग कर अमर हो जाए, या विषय की विडम्बनाओं का हिस्सा होकर विलुप्त हो जाए, यह सवाल हमेशा से रचनाकार-मन को मथता रहा है. इस कहानी में लेखक ने इसे अपने आपसे एक बहस की तरह उठाया है, और पुन: उस घाव को कुरेद दिया है जो सच्चे कलाकार को अपनी ही निगाह में अपराधी किए रहता है. संग्रह में शामिल अन्य कहानियां भी आज के समाज को कई-कई कोणों से देखने और दिखाने का सफल उद्यम करती हैं." जानना दिलचस्प होगा कि परिचर्चा में शामिल लेखक इस संकलन पर क्या टिप्पणी करते हैं.