पटनासूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के पटना स्थित लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो और पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की ओर से हिन्दी पखवाड़ा का समारोहपूर्वक शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि चर्चित साहित्यकार शिवदयाल थे। समारोह में पीआईबी एवं आरओबी के अपर महानिदेशक एस.के. मालवीय, आरओबी के निदेशक विजय कुमार, प्रसार भारती के कार्यपालक अभियंता विश्वमोहन कुमार, पीआईबी के निदेशक दिनेश कुमार, सहायक निदेशक संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 हिन्दी दिवस समारोह के मौके पर प्रसार भारती, पटना के कार्यपालक अभियंता विश्वमोहन कुमार की लिखित पुस्तक सबरंग क्षितिज विधा संगमका लोकार्पण किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए साहित्यकार शिवदयाल ने कहा कि  कहा कि गांधीजी और सुभाषचंद्र बोस जैसे  गैर-हिंदी भाषी हिंदी के सबसे बड़े हिमायती थे। वो कहते थे कि हिंदी ही हमें सच्चा स्वराज दिलाएगी। उन्होंने कहा कि हमें हिन्दी को और व्यापक बनाने के लिए जरूरी है कि हिन्दी की पुस्तकों और पत्रिकाओं को खरीदें और पढ़े। पीआईबी एवं आरओबी के अपर महानिदेशक एस.के. मालवीय ने कहा कि सरकारी कार्यों में हिन्दी को ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाया जाये, इसकी कोशिश होनी चाहिए।विश्वमोहन ने कहा कि हिन्दी में अशुद्धियां आ गई है लेकिन यह सच है कि बाजार की वजह से हिन्दी को व्यापक प्रचार-प्रसार मिल रहा है। एक समय दक्षिण के राज्यों में हिन्दी का प्रयोग कम होता था लेकिन बाजार ने इसे वहां तक पहुंचा दिया है।  पीआईबी के निदेशक दिनेश कुमार ने कहा कि अंग्रेजी की तुलना में हिन्दी  का प्रयोग काफी सहज और सरल है और हिन्दी हमारी भाषा है और इसमें हम सोचते हैं और दूसरी भाषा को बोलने में हमें ज्यादा वक्त देना पड़ता है। उन्होंने हिन्दी भाषा को सरकारी कामकाज के अलावा आमलोगों को हर परिवेश में अपनाए जाने पर बल दिया। मौके पर पीआईबी के सहायक निदेशक संजय कुमार ने कहा कि हिन्दी का प्रयोग करना काफी सहज और सरल है। आज इस मौके पर किताब का लोकार्पण हुआ है। हर व्यक्ति कुछ न कुछ रचना का सृजन करता और वह सृजन हिन्दी साहित्य के साथ-साथ सरकारी कार्यों में भी होना चाहिए।

आरओबी के उपनिदेशक एस.एम रिजवी ने कहा कि आज के दौर में हिन्दी के साथ-साथ ऊर्दू शब्दों का प्रयोग हो रहा है लेकिन चूंकि हिन्दी राजभाषा है इसलिए इसे अपनाए जाने पर बल देने की जरूरत है।हिन्दी दिवस समारोह का संचालन पीआईबी के सहायक निदेशक संजय कुमार ने किया।