संवादी 2017 – वक्ता2017-12-07T08:44:33+00:00

संवादी 2017 – वक़्ता

अमीश त्रिपाठी
अमीश त्रिपाठी
भारत के ऐसे बेस्टसेलर लेखक जिन्हें फ़ोर्ब्स ने भारत की 100 सबसे प्रसिद्ध सेलेब्रिटी सूची में जगह दी. नॉन फिक्शन लेखन में इनका नाम और कद सबसे उपर आँका जाता है. इनकी लिखी पुस्तकों की लाखों-लाख प्रतियाँ अब तक बिक्री के सारे कीर्तिमान तोड़ चुकी हैं. उपन्यास लेखन की विधा को इन्होने इस तरह से जीवंत किया की देश के हर उम्र के पाठक तक इनकी पहुंच स्थापित हुई.
आश्विन संधी
आश्विन संधी
देश के सबसे ज्यादा बिक्री वाले अंग्रेजी लेखकों में इनका नाम शीर्ष पर गिना जाता है. फ़ोर्ब्स ने भारत की 100 सबसे प्रसिद्ध सेलेब्रिटी सूची में जगह दी है. न्यू यॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर सूची से लेकर ऐ.सी. नील्सन तक की बेस्टसेलर सूची में जगह बना चुके हैं. क्रॉसवर्ड का पोपुलर चॉइस अवार्ड तक इनके नाम हैं.
जयराम रमेश
जयराम रमेश
वरिष्ठ राजनेता, जाने माने अर्थशास्त्री और सांसद रहे हैं. बतौर लेखक भी अपनी एक ख़ास पहचान बने है.
उषा किरण खान
उषा किरण खान
पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित. हिंदी और मैथिलि भाषा में बेहतरीन उपन्यास, कहानियां एवं कविताओं का सृजन किया है.
रिचा अनिरुद्ध
रिचा अनिरुद्ध
प्रसिद्ध टीवी एंकर, पत्रकार होने के साथ ही साथ बेहतरीन वक्ता हैं. समाचारपत्रों में इनके लेख काफी पढ़े जाते हैं.
राहुल देव
राहुल देव
वरिष्ठ पत्रकार, प्रसिद्ध स्तंभकार एवं बतौर न्यूज़ प्रेसेंटर मुखर वक्ता रहे हैं. संपादक के तौर पर अपनी अलग छवि कायम की है साथ हिंदी भाषा के लिए लम्बे समय से कार्य कर रहे हैं.
अनु सिंह चौधरी
अनु सिंह चौधरी
पत्रकार, लेखक एवं फिल्ममेकर के तौर पर जानी जाती हैं. इनकी किताब ‘नीला स्कार्फ’ से काफी चर्चा में रहीं.
सत्य व्यास
सत्य व्यास
चर्चित लेखक एवं नई हिंदी लेखन के उभरते चेहरे हैं. इनकी किताबें दैनिक जागरण बेस्टसेलर सूची में सबसे टॉप पर नामित हुईं.
दिव्य प्रकाश दुबे
दिव्य प्रकाश दुबे
बेस्टसेलर लेखक होने के साथ गीतकार हैं. शोर्ट फिल्म्स पर भी काफी काम किया है. वक्ता के तौर पर भी काफी प्रसिद्धीप्राप्त की है.
नीलिमा चौहान
नीलिमा चौहान
पेशे से शिक्षिका लेकिन महिला विषयों पर चर्चित लेखन की बुलंद आवाज़. बेहतरीन वक्ता एवं विभिन्न विषयों पर एक अलग नज़रिये की समझ.
फौज़िया और फज़ल
फौज़िया और फज़ल
पेकिस्सागोई – महाभारत पर
वाणी त्रिपाठी
वाणी त्रिपाठी
भारतीय जनता पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय सचिव एवं बॉलीवुड की प्रसिद्ध अदाकारा. विभिन्न संस्थानों की सदस्य एवं देश से जुड़े समकालीन मुद्दों पर बेहतरीन समझ.
रूपा गांगुली
रूपा गांगुली
राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार से सम्मानित हिंदी और बांग्ला सिनेमा और टेलीविज़न का जाना-माना नाम. ‘महाभारत’ सीरियल में द्रौपदी की भूमिका को जीवंत कर हर घर में लोकप्रियता प्राप्त की. राजनीतिक कार्यों में भी अलग पहचान बनाई.
यतीन्द्र मिश्र
यतीन्द्र मिश्र
अयोध्या के राजघराने से आते हैं. अपनी लेखनी के जादू के चलते साल 2017 में लता जी पर इनकी किताब के लिए इन्हें राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मनित किया गया. बेहतरीन कवि, संपादक और सिनेमा के ख्यातिनाम जानकारों में से एक.
अनूप जलोटा
अनूप जलोटा
पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित, ‘भजन सम्राट’ की उपाधि से जाने जाते हैं. भजन, ग़ज़ल और उर्दू शायरी गायन में देश-विदेश में ख्याति प्राप्त हैं. अपने भजनों से घर-घर में पहचान स्थापित की है.
मालिनी अवस्थी
मालिनी अवस्थी
अपनी अनूठी गायन शैली से भारतीय संस्कृति को पहचान दिलाने के लिए पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित. अवधी, भोजपुरी, बुन्देलखंडी और हिंदी लोकगीतों से दुनिया भर में चर्चित. ठुमरी और कजरी में भी महारथ. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की ‘ब्रांड अम्बेसडर’ चुनी गयीं.
नरेंद्र कोहली
नरेंद्र कोहली
प्रसिद्ध एवं वरिष्ठ साहित्यकार हैं. उन्होंने शताधिक श्रेष्ठ ग्रंथों का सृजन किया है। हिन्दी साहित्य में ‘महाकाव्यात्मक उपन्यास’ की विधा को प्रारंभ करने का श्रेय नरेंद्र कोहली को ही जाता है। पौराणिक एवं ऐतिहासिक चरित्रों की गुत्थियों को सुलझाते हुए उनके माध्यम से आधुनिक सामाज की समस्याओं एवं उनके समाधान को समाज के समक्ष प्रस्तुत करना कोहली की अन्यतम विशेषता है। उपन्यास, नाटक, कहानी आदि विभिन्न लेखन विधाओं में इनका बेहद महत्वपूर्ण कार्य रहा है.
जगदीष्वर चतुर्वेदी
जगदीष्वर चतुर्वेदी
साहित्यालोचना और जनमाध्यमों का विशेष अध्ययन, पूर्व प्रोफेसर, कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग,65 से अधिक किताबों का प्रकाशन.