जागरण हिन्दी बेस्टसेलर 2018-01-24T16:39:43+00:00

दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर

दैनिक जागरण नीलसन बुकस्कैन के द्वारा वर्ष की हर तिमाही में जारी होने वाली बेस्टसेलर सूची, एक सार्थक प्रयास है। साथ ही दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर, हिंदी में प्रकाशित पुस्तकों की लोकप्रियता एवं बिक्री के बारे में जानकारी का एकमात्र प्रामाणिक तंत्र भी है. हिंदी बेस्टसेलर की अवधारणा की शुरुआत दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर सूची द्वारा ही मूर्तरूप ले सकी है. इससे हिंदी साहित्य के बाज़ार को विकसित और विस्तृत होने की संभावना को बल मिलेगा.

बेस्टसेलर की यह सूची तीन श्रेणियों में होती है – कथा, कथेतर और अनुवाद। दैनिक जागरण नीलसन बुकस्कैन बेस्टसेलर में उन्हीं किताबों को शामिल किया गया है जिन का पहला संस्करण 1 जनवरी, 2011 या उसके बाद प्रकाशित हुआ है।

हिन्दी बेस्टसेलर
जुलाई 2017 से सितंबर 2017
हिन्दी बेस्टसेलर
अप्रैल 2017 से जून 2017
हिन्दी बेस्टसेलर
अक्टूबर 2017 से दिसंबर 2017

दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर के चयन का तरीका

दैनिक जागरण ने हिंदी के पाठकों के लिए अपनी किस्म का पहला ‘हिंदी बेस्टसेलर चार्ट’ पेश किया है। इस सूची को तीन श्रेणियों में बांटा गया है – कथा, कथेतर और अनुवाद। हर श्रेणी में दस पुस्तकें होंगी। दैनिक जागरण के लिए ये हिंदी बेस्टसेलर की सूची का चयन विश्व प्रसिद्ध नीलसन-बुकस्कैन कर रही है। यह सूची हर तीन महीने में दैनिक जागरण में प्रकाशित होगी।

फिलहाल भारत में हिंदी की किताबें सभी प्रमुख रिटेल चैनलों से बेची जाती हैं जैसे कि ऑनलाइन, राष्ट्रीय/स्थानीय स्टोर श्रृंखला और असंगठित दुकानें। असंगठित क्षेत्र में हिंदी किताब की दुकानों में मोटे तौर पर इलेक्ट्रॉनिक प्रॉसेसिंग सिस्टम (ईपीओएस) नहीं है यानि बिलिंग और रिकॉर्ड रखने का काम ज़्यादातर हाथ से किया जाता है।

दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर के चयन के लिए 39 बड़े शहरों का चुनाव किया गया जहां की मुख्य भाषा हिंदी है। बेहतर नतीजों के लिए चिन्हित की गईं किताब की रिटेल दुकानों से हर महीने डाटा लिया जाता है, जिसे बिक्री संबंधी सूचना एजेंसी के प्रतिनिधि स्वयं इकट्ठा करते हैं। बेस्टसेलर चार्ट को तैयार करने के लिए हाइब्रिड तरीका अपनाया जाता है। इसमें चिन्हित किये गए दुकानदारों से बिक्री का डाटा जमा किया जाता है और नील्सन इंडिया बुकस्कैन रिटेल पैनल में मौजूद डाटा या के साथ में मिला दिया जाता है। इस तरह से हिंदी बेस्टसेलर की सूची को अंतिम रूप दिया जाता है।

दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर को प्रामाणिक बनाने के लिए निम्नलिखित फॉर्मूला अपनाया गया है

  • बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन के रिटेल काउंटर की बिक्री को शामिल नहीं किया गया है।
  • उन किताबों की बिक्री को ही इसमें शामिल किया गया है जिसमें 13 अंकों वाले वैध आईएसबीएन नंबर हैं।
  •  सांस्थानिक या थोक विक्रय बेस्टसेलर स्टडी का हिस्सा नहीं है। उदाहरण के लिए पुस्तक मेलों या कॉरर्पोरेट खरीद को इससे बाहर रखा गया है।
  • 1 जनवरी 2011 के बाद जिस पुस्तक का पहला संस्करण प्रकाशित हुआ है उसको ही इसमें शामिल किया गया है।
  • अगर किसी पुस्तक पर किसी का कॉपीराइट नहीं है या उसका कोई लेखक या संपादक नहीं है तो उस किताब को बेस्टसेलर की सूची से बाहर रखा गया है
  • बेस्टसेलर की सूची में ऐसे बॉक्स सेट पर विचार नहीं किया गया है जिनमें एक आईएसबीएन में 2-3 किताबों का संकलन होता है।

नील्सन बुकस्कैन पुस्तकों की बिक्री पर नजर रखने वाली एजेंसी है जो भारत, इंग्लैंड, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, स्पेन और ब्राजील में संचालित है।

ये हर हफ्ते बुक रिटेल से प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) पर हुआ कुल ट्रांजेक्शन डाटा इकट्ठा करते हैं। इसलिए बिक्री के सबसे विस्तृत और सटीक विवरण दे पाते हैं कि कौन सी किताबें सबसे ज़्यादा बिक रही हैं और किन कीमतों पर बिक रही हैं। नीलसन बुकस्कैन के भारतीय पैनल का शुभारंभ अक्टूबर 2010 में किया हुआ और वर्तमान में यह पैनल भारत के रिटेलर ग्रुप के बिक्री के आंकड़े इकट्ठा कर रहा है।

नील्सन बुक्सकैन – परिचय

नील्सन बुक, पुस्तक आपूर्ति श्रृंखला में कारोबार की महत्वपूर्ण जानकारियों का प्रवाह आसान करने के लिए सेवाओं की खास श्रृंखला उपलब्ध करता है। इनकी कई सेवाएं हैं जैसे इंग्लैंड और आयरलैंड में आईएसबीएन एजेंसी ऑफ बुकडाटा जो मेटाडाटा के रूप में किताब को पहचानने और खोजने में सक्षम बनाता है और नील्सन बुकस्कैन सर्विस, सेल सिस्टम्स को ध्यान में रखकर रिटेल सेल्स सूचना इकट्ठा करती है और दुनिया भर में पुस्तक विक्रेताओं, प्रकाशकों, पुस्तकालयों और मीडिया को भरोसेमंद बिक्री संबंधी जानकारी देने के लिए शक्तिशाली वेब-बेस्ड डाटा डिलिवरी और एनालिसिस सिस्टम्स का इस्तेमाल करती है।